Wednesday 23 November 2016

CorelDraw me Barcode Kaise Banayenge Hindi me Sikhein : कोरल ड्रा में बारकोड कैसे बनाएंगे हिंदी में सीखें

कोरल ड्रा में बारकोड कैसे बनायेंगे हिंदी में सीखें : दोस्तों आज में आप को बताने जा रहा हूँ की कोरल ड्रा में बारकोड कैसे बनाया जाता है।  बारकोड ज्यादातर 13 डिजिट का ही होता है। इसलिए में आप को 13 डिजिट का बारकोड कैसे बनाया जाता है।  आप को बताने जा रहा हूँ।  तो सबसे पहले हम आप को बताने के लिए कोई भी 13 डिजिट का नंबर ले लेते है। (8905134389569) तो आप देख रहे है की हमने 13 डिजिट का बारकोड नंबर ले लिया है।  बस आप को उदाहरण दिखाने के लिए।  मैं आप को बारकोड कैसे बनेगा बताने से पहले बारकोड होता क्या है।  वो बता देना चाहता हूँ।  ताकि आप और अच्छी तरह समझ सके। बारकोड किसी भी प्रोडक्ट का एक डिटेल सिंबल होता है। ये स्कैनर के माध्यम से स्कैन होता है।  जिसमे की प्रोडक्ट की सारी जानकारी होती है।  तो अब में आप को बताने जा रहा हूँ, की बारकोड कैसे बनता है।  तो दोस्तों सबसे पहले हम कोरल ड्रा के एडीट टूल  (EDIT TOOL) में जाएंगे। 

CorelDraw me Barcode Kaise Banayenge Hindi me Sikhein


एडिट टूल  (EDIT TOOL) में जाने के बाद उसमे एक ऑप्शन है इन्सर्ट बारकोड (INSERT BARCODE) तो हम इन्सर्ट बारकोड में जाने के बाद एक बारकोड विज़ार्ड (BARCODE WIZARD) का ऑप्शन खुल के सामने आयेगा।  जिसमे से हम EAN -13  का ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे।  क़्योंकि हम EAN -13 का बारकोड बना रहे है इसलिए।  दोस्तों मार्किट में ज्यादातर EAN -13 का बारकोड ही इस्तेमाल होता है।  इसलिए मैं आप को EAN -13 का बारकोड सीखा रहा हूँ।  




EAN-13 BARCODE

हां तो उसके बाद हम  EAN -13 ऑप्शन जैसे ही सेलेक्ट करेंगे।  वैसे ही हमारे सामने नंबर भरने का एक ऑप्शन सामने आएगा।  जिसमे हम (8905134389569) डिजिट का नंबर भरेंगे। 

Barcode Wizard Option



दोस्तों एक और जरुरी बात मैं आप को बताना चाहता हूँ।  की हम जो नंबर फिल करेंगे वो 12 डिजिट नंबर  ही फिल करेंगे।  और जो लास्ट का 1 डिजिट होगा वो अपने आप ही जेनरेट हो जाएगा।  इससे दो फ़ायदा है एक तो बारकोड भी बन जाएगा।  दूसरा नंबर का भी पता चल जाएगा की सही है या गलत।  जब हम नंबर फिल कर लेंगे।  तब उसके बाद हमें बस नेक्स्ट (NEXT) का ऑप्शन क्लिक करते जाना है।  फिर लास्ट में एक ऑप्शन फिनिश (FINISH) का आएगा  उसको भी माउस से क्लिक कर देंगे।  उसके बाद हमारा बारकोड स्क्रीन पर आ जाएगा । 



आप देख सकते है हमने जब नेक्स्ट का ऑप्शन किया तो कुछ ऐसा आइकॉन आया।   फिर उसके बाद हमें नेक्स्ट-नेक्स्ट का ऑप्शन ही करते जाना है।  हमारा बारकोड बनके तैयार हो जाएगा।  और हमारे कोरल ड्रा के स्क्रीन पे बारकोड बनके तैयार हो जाएगा । 

Final Barcode

आप देख सकते है आप के सामने  EAN -13 का बारकोड बन के तयार है।  अगर आप को हमारा बताया हुआ टूल समझ में आये तो हमें (SUBSCRIBE) जरूर करयेगा।  ताकि मैं आप के लिए कोरल में और भी नई-नई टूल लेके आप के सामने पेस कर सकु। 





No comments:

Post a Comment