Thursday 24 November 2016

Corel Draw Me Knife Tool ka Upyog Hindi Me : कोरल ड्रॉ में नाइफ टूल का उपयोग हिंदी में

कोरल ड्रॉ में नाइफ टूल का उपयोग हिंदी में : कोरल ड्रॉ में नाइफ टूल  (Knife Tool) का उपयोग ये तो आप को नाम से ही पता चल गया होगा की इस टूल का उपयोग क्या है।  जी हां जो  आप सोच रहे है वही है। हम इस टूल का उपयोग किसी भी ऑबजेक्ट या टेक्स्ट को काटने में करते है। जिस जगह से हमें काटना है उस जगह से हम काट सकते है। नाइफ टूल (Knife Tool) का उपयोग मैं आप को पुरे बिस्तार से बताउगा एक-एक ऑप्शन वाइज आप इसे देखे और सीखे। जैसे मैं आप को एक उदाहरण देना चाहता हूँ । मान लीजये आप को एक वोडाफोन मोबाइल सिम कार्ड का आकर बनाना है।  तो हम कैसे बनायेंगे ध्यान दे। निचे इस पिक्चर को ध्यान से देखे और सीखे।


  • सबसे पहले हम रेक्टेंगल टूल की मदद से एक रेक्टेंगल ऑब्जेक्ट बना लेंगे उसके बाद  हम साइज सेट अपने हिसाब से कर लेंगे जितना हमें सिम का साइज चाइये। मान लीजये की हमें सिम का साइज 4 x 2 cm चाइये तो हम सबसे पहले ड्राइंग यूनिट्स में जाकर साइज को cm में कन्वर्ट कर लेंगे 

  • उसके बाद हम रेक्टेंगल को सेलेक्ट कर के साइज डालेंगे जितना हमें साइज चाइये 

  • फिर उसके बाद हम पिक टूल की मदद से रेक्टेंगल को सेलेक्ट कर लेंगे सेलेक्ट करने के बाद हम शेप टूल (SHAPE TOOL) की मदद से चारो कार्नर को राउंड कर लेंगे। राउंड करने का तरीका में आप को निचे की पिक्चर में बताने जा रहा हूँ । 

  •  आप ऊपर के पिक्चर में देख सकते है रेक्टेंगल का कार्नर राउंड हो गया है। जैसे की आप को पता है। सिम का एक भाग राउंड से थोड़ा कटा हुआ होता है। तो मैं  आप को निचे की पिक्चर में बताने जा रहा हूँ की एक भाग राउंड से ज्यादा कैसे कटेगा। तब हम नाइफ टूल (Knife Tool) का उपयोग करेंगे । 

  •  जैसा की आप देख सकते है नाइफ टूल (Knife Tool) की मदद से हमने रेक्टेंगल का एक भाग काट दिया है मैं आप को ये बताऊंगा  की हमने रेक्टंगल का एक भाग कैसे काटा है तो सबसे पहले आप रेक्टेंगल ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद हम नाइफ टूल (Knife Tool) की मदद से एक भाग काटेंगे सबसे पहले हम नाइफ टूल (Knife Tool) सेलेक्ट कर लेंगे फिर हमें जहां से काटना है वहां सेलेक्ट कर के काट सकते है। तो इस तरह से हमने ये भाग काटा। उसके बाद हम वो सिंबल लगाएंगे  जो  वोडाफोन के सिम में लगता है 

  • तो इस तरह से आप देख सकते है की हमारा वोडाफोन का सिम बनकर तैयार है अगर आप को मेरा ये टूल समझ में आया तो अगले प्रेजेंटेशन (Presentation) के लिए Subscribe जरूर करे । 


No comments:

Post a Comment