Friday 20 October 2017

Photoshop me Photo ka Background Kaise Change Karte hai : फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करते है।

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करते है।  : दोस्तों आज हम आप को फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करते है, शार्ट कीस (Short Keys) के साथ सिखाने जा रहा हूँ ।  दोस्तों जनरली होता क्या है, की हम कभी भी स्टूडियो या अपने मोबाइल के कैमरे से फोटो खिचवाते है, या खिचते है । तो  हमें कभी-कभी इनका बैकग्राउंड पसंद नहीं होता, तब हमें लगता है की काश मुझे फोटोशॉप में बैकग्राउंड चेंज करने आता होता ।  तो मैं खुद ही फोटो का बैकग्राउंड कलर चेंज कर लेता ।  तो दोस्तों अब नाराज होने की बात नहीं है ।  क़्योंकि मैं अब  हिंदी में आप को बताने जा रहा हूँ, की फोटो में बैकग्राउंड कैसे चेंज करते है ।  ताकि आप भी खुद से फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है । तो दोस्तों आप ध्यान से देखे और प्रैक्टिस (Practice) करे ।  तो सबसे पहले हम फोटोशॉप के पेज पर एक पिक्चर ओपन कर लेते है । जिसका बैकग्राउंड चेंज करना है । 



दोस्तों आप इस पिक्चर को जो देख रहे है ।  अभी टाइगर का बैकग्राउंड वाइट है ।  लेकिन हमें टाइगर का बैकग्राउंड गार्डन जो देख रहे है, वो डालना है, तो हम सबसे पहले क्या करेंगे की टाइगर का जो बैकग्राउंड वाइट है । उसे कट करके ब्लेंक यानि डिलीट कर लेंगे । तो चलिए हम सबसे पहले टाइगर का बैकग्राउंड रिमूव करते है ।  तो कैसे आप निचे टूल by टूल सीखें । 



तो टाइगर का सफ़ेद बैकग्राउंड रिमूव करने के लिए हमें सबसे पहले पेन टूल (Pen Tool) सेलेक्ट करना होगा । उसके बाद हम पेन टूल से टाइगर के जो चारो तरफ सफ़ेद बैकग्राउंड है । उसे सेलेक्ट कर लेंगे ।  कैसे आप निचे के पिक्चर में देखेंगे। 


आप ऊपर इस टाइगर के पिक्चर में देख  सकते है, की हमने टाइगर को सेलेक्ट कर  लिया है । उसके बाद हम जैसे ही सेलेक्ट करलेंगे ।  उसके बाद हमें कुछ नहीं (CTRL+ENTER) प्रेस करना है ।  उसके बाद हम टाइगर के लेयर पर जाएंगे ।  वहां माउस का लेफ्ट साइड का बटन डबल क्लिक करेंगे । डबल क्लिक करने के बाद लेयर (UNLOCK) कर देंगे । 




जब हम लेयर पर डबल क्लिक करेंगे तो एक नई लेयर का ऑप्शन  ओपन होगा ।  उसे ओके  (OK) कर देंगे । लेयर अनलॉक  (UNLOCK)  हो जाएगा ।  लेयर  (UNLOCK)  करने के बाद  (CTRL+SHIFT+I)  कर देंगे।फिर डिलीट (DELETE) बटन प्रेस कर देंगे । जो टाइगर का सफ़ेद बैकग्राउंड होगा । वो डिलीट (DELETE) हो जाएगा । 



तो जैसे ही हम बैकग्राउंड डिलीट (DELETE) करेंगे । तो हमारे पिक्चर का बैकग्राउंड ऐसा दिखाई देगा, जैसा आप ऊपर इस पिक्चर में देख  रहे है ।  फिर उसके बाद हम इस पिक्चर को डीसेलेक्ट (DESELECT) (CTRL+D) कर देंगे ।  उसके बाद हम दोनों पिक्चर को एक साथ सैट यानी बराबर  साइज में कर लेंगे । ताकि हम आसानी से टाइगर को मूव करके गार्डन पिक्चर यानि जो भी बैकग्राउंड कलर देना है । वहां मूव करने में आसानी हो ।  फिर उसके बाद इस पिक्चर को मूव टूल (MOOV TOOL) की मदद से उठा के इस पिक्चर को जहां हमें रखना है वहां रख देंगे ।  जैसा की मैंने आप को पहले भी बताया है, की टाइगर का बैकग्राउंड गार्डन शेप में देना है । 

मूव टूल (MOOV TOOL) स्पेशली होता ही इसी काम के लिए की, हम  किसी भी पिक्चर या टेक्स्ट को एक जगह से दूसरे जगह मूव कर सके ।  तो वैसे ही हमने टाइगर को भी मूव करके एक जगह से दूसरे जगह मूव कर के गार्डन बैकग्राउंड पर मूव कर दिया है । 


तो आप देख सकते है, की एक टाइगर का बैकग्राउंड ऐसा लग रहा है,  की वो जैसे की सच में ही गार्डन में घूम रहा है ।  लेकिन ऐसा है नहीं ।  इस टाइगर का बैकग्राउंड सफ़ेद था ।  जिसको हमने चेंज कर के उसका बैकग्राउंड एक गार्डन जैसी खूबसूरत जगह दे दिया है ।  तो दोस्तों आप भी कोशिस  कीजिए !

2 comments: