Monday 28 November 2016

फोटोशॉप में कार का कलर कैसे बदलते है : Photoshop Me Car ka Colour Kaise Change Karte Hai

फोटोशॉप में एक कार का कलर कैसे बदलते है, हिंदी में सीखें : दोस्तों, आज मैं आप को फोटोशॉप में कार का कलर कैसे चेंज करते है, सिखाने जा हूँ। तो हम सबसे पहले फोटोशॉप के पेज पर एक कार का इमेज खोल लेंगे।  उसे बाद हम उस इमेज को डुप्लीकेट बनाएंगे।  और डुप्लीकेट फाइल पर ही काम करेंगे।  जिससे की हमारे पास एक ओरिजिनल इमेज शेप रहे। तो सबसे पहले हम वहां-वहां  (Pen Tool) से सेलेक्ट करेंगे जहां के हिस्से का कलर हमें चेंज करना है । 

Photoshop Me Car ka Colour Kaise Change Karte Hai 










दोस्तों आप देख सकते है, की पहले इस कार का कलर लाल था।  फिर हमने फोटोशॉप की मदद से इस कार का कलर हरा किया है। तो दोस्तों जैसे की मैंने आप को बताया की हम सबसे उस हिस्से को सेलेक्ट करेंगे जिसका कलर हमें बदलना है।


  

तो जैसा की आप देख रहे है ऊपर के इमेज में हमने पेन टूल (Pen Tool) को सेलेक्ट कर लिया है, कार के उस हिस्से को सेलेक्ट करने के लिए जिस हिस्से का कलर हमें चेंज करना है । 












तो आप इस पिक्चर में देख सकते है, की हमने (Pen Tool)  टूल की मदद से उस हिस्से को सेलेक्ट कर लिया है, जिस हिस्से का कलर हमें चेंज करना है उसके बाद हम (Ctrl+Enter) प्रेस करेंगे। ताकि सेलेक्ट पोर्सन प्रॉपर सेलेक्ट हो जाए।














आप ऊपर इस पिक्चर में देख सकते है, की हमने जैसे ही (Ctrl+Enter) प्रेस किया वो इस तरह के आकर में बदल गया। अब जहां-जहां सेलेक्ट हो रखा है वही-वही का कलर हम चेंज कर सकते है। तो अब हम क्या करेंगें की सबसे पहले हम कलर भरने के लिए (Brush Tool) सेलेक्ट करेंगे।  उसके बाद हम (Brush Tool) के साथ ही कलर टूल को सेलेक्ट करेंगे हमें जो कलर भरना है। 






















आप देख सकते है, की हमने कलर बदलने के लिए (Brush Tool) टूल सेलेक्ट किया है। उसके बाद हम माउस का लेफ्ट साइड का बटन क्लिक करते हुए वहां-वहां सेलेक्ट करते रहेंगे। जहां-जहां के पोर्सन का कलर हमें चेंज करना है। और कलर चेंज हो जाएगा। 



आप देख सकते है, की हमने कलर चेंज कर दिया है। उसके बाद हम डीसेलेक्ट कर देंगे डीसेलेक्ट का  शार्ट फॉर्म है। (Ctrl+D) तो आप शार्ट फॉर्म भी यूज़ कर सकते है। तो इस तरह से कार का कलर चेंज होकर तयार है। 


अगर आप को ऊपर के इंस्ट्रक्शन में कोई दिक्कत है तो, दोस्तों मैंने एक विडियो भी पोस्ट कर दिया है।  आप इस विडियो को देख कर भी step by step सिख सकते है। 





No comments:

Post a Comment