Wednesday 7 December 2016

कोरल ड्रॉ में रौघें ब्रश का उपयोग हिंदी में : Corel Draw me Roughen Brush ka Upyog Hindi Me

कोरल ड्रॉ में रौघें ब्रश (Roughen Brush) का उपयोग हिंदी में : कोरल ड्रॉ में रौघें ब्रश (Roughen Brush)  का उपयोग हम किसी भी डिज़ाइन का आउट लाइन शेप अपने हिसाब से बना सकते है। रौघें ब्रश (Roughen Brush)  का उपयोग हम आप को पूरी तसल्ली और बिस्तार से इसका उपयगो  बताने जा रहे है। और आप एक -एक स्टेप ध्यान से देखे और समझे। मै आप को निचे पिक्चर में एक-एक स्टेप बताने जा रहा हूँ । इस पिक्चर में मैंने दो ऑब्जेक्ट बनाया  है।  जिसका नाम बिफोर और आफ्टर  के नाम से दर्शाया है । पिक्चर में आप देख सकते है की ऑब्जेक्ट की  हेयर लाइन हमने अपने हिसाब से डिज़ाइन किया है।  करने का तरीका है सबसे पहले हमने एक ऑब्जेक्ट  बनाया है।  उसके बाद हमने बिफोर को आफ्टर में बदल दिया है।  फिर आफ्टर बाले ऑब्जेक्ट में हमने रौघें ब्रश (Roughen Brush) की मदद से हमने अपने तरह से हेयर लाइन में डिज़ाइन किया है। 





ये ऊपर आफ्टर बाला  जो डिज़ाइन देख रहे है इसको हमने कैसे बनाया है ये मैं  आप को  बताने जा रहा हूँ सबसे पहले  रेक्टेंगल टूल की मदद से एक ऑब्जेक्ट बना लो उसके बाद  रौघें ब्रश (Roughen Brush) के टूल सेलेक्ट करो फिर ऑब्जेक्ट के हेयर लाइन के अंदर या बहार रख कर आप हेयर लाइन की डिज़ाइन बदल सकते है अगर अंदर की और स्मुज चाइये तो कर्सर को अंदर की ओर दबाए अगर स्मुज डिज़ाइन बाहर की और चाइये तो माउस का लेफ्ट बटन ऑब्जेक्ट के हेयर लाइन पे बहार की और दबाये इस तरह से आप अपनी मन पसंद डिज़ाइन बना सकते है । 

इस पिक्चर में हमने  एक -एक स्टेप बिस्तार से बताया है। इसे आप देखे और समझे । 
  • 1. नंबर ऐरो में हमने जो निशान लगाया है उसे निब साइज कहते है इससे हम रौघें ब्रश का (Roughen Brush) का  साइज छोटा या बड़ा कर सकते है ।  जब हम निब साइज  इस्तेमाल करेंगे तो इसमें साइज के लिए इंच या मिली मीटर का ऑप्शन सामने आएगा। इस टूल में हम साइज के लिए मिली मीटर का इस्तेमाल करे तो ज्यादा बेहतर है क्यों की ब्रश का साइज मिली मीटर में जितना चाइये पॉइंट से पॉइंट मिल जाता है । ऐसा नहीं है की इंच की साइज से हमारा काम नहीं चलेगा हम इंच का साइज भी यूज़ कर सकते है । 
  • 2. नंबर ऐरो में तो निशान लगाया है उसे हम इंग्लिश में (Enter a Fixed Value to Tilt Setting) कहते है इसका उपयोग हम ऑब्जेक्ट के हेयर लाइन में जो डिज़ाइन बनाते है उस डिज़ाइन को कम या ज्यादा करने में किया जाता है मतलब है की अगर हम परसेंटेज कम करते है तो डिज़ाइन ज्यादा स्मुज होगा और अगर परसेंटेज ज्यादा करते है तो डिज़ाइन कम स्मुज होगा ।   
  • 2.  नंबर ऐरो में तो निशान लगाया है उसे हम इंग्लिश में (Enter a Value for Frequency Spikes) कहते है इसका उपयोग ऑब्जेक्ट के ऊपर तो हम स्मुज डिज़ाइन बनते है उसमे हमें कितने लाइन चाइये उतने पर सेटिंग कर के डिज़ाइन बना सकते है जैसे की अगर दो लाइनों का समज चाइये तो कॉलम में दो नंबर भरे और ऑब्जेक्ट के ऊपर डिज़ाइन बनाना शुरू कर दे इस तरह से डिज़ाइन बनाने में हम इस टूल का उपयोग कर सकते है। 

आप ऊपर इस पिक्चर में भी देख सकते है की हमने इस ऑब्जेक्ट की  हेयर लाइन की डिज़ाइन  रौघें ब्रश (Roughen Brush) की  मदद से इसकी हेयर लाइन बदल दी है तो इस तरह से हम  रौघें ब्रश (Roughen Brush) का उपयोग ऐसे डिज़ाइन बनाने में कर सकते है तो कृपया आप भी कोशिस करे। 

No comments:

Post a Comment