Saturday 21 January 2017

Photoshop me Horror Image Design Kaise Karte Hai : फोटोशॉप में हॉरर पिक्चर डिज़ाइन कैसे करते है।

फोटोशॉप में हॉरर पिक्चर डिज़ाइन कैसे करते है।  : दोस्तों आज में आप को एक  ऐसा डिज़ाइन बताने  जा रहा हूँ। जो की बहुत ही अजूबा पिक्चर है। दोस्तों अक्सर होता क्या है, की हम जब भी कभी अकेले या तन्हाई होते है। तो कुछ नया करने का मन करता है। तो ऐसा में हम कभी लैपटॉप या कंप्यूटर में कुछ ऐसा करने को सोचते है। जो बहुत ही मजेदार या इंट्रेस्टेड हो। यहाँ तक की जो आज में आप को डिज़ाइन बताने  जा रहा हूँ। उसका इस्तेमाल आप कंपनी या अपने प्रोजेक्ट के लिए भी काम कर सकते है। तो चलिए में आप को बता दू की मैं आप लोगों को आज फोटोशॉप में एक हॉरर इमेजेज कैसे बनाते है। तो चलिए आप तयार हो जाइये टूल बाय टूल सिखने के लिए। 


Photoshop me Horror Image Design



तो दोस्तों हम सबसे पहले दोनों इमेज को ओपन कर लेंगे फोटोशॉप के नई पेज पर फिर उसके बाद दोनों पिक्चर को एक साथ एडजस्ट कर लेंगे। 


आप देख सकते है हमने दोनों पिक्चर को एक साथ ओपन कर लिया है। और उसके बाद दोनों पिक्चर को एक साथ एडजस्ट भी कर लिया है। उसके बाद हम लड़की के पिक्चर को (Magnetic Lasso Tool) की मदद से काटेंगे। काटने के लिए हम (Magnetic Lasso Tool) टूल को लड़की के चारो तरफ घुमाएंगे। घूमने के बाद हम पिक्चर को पूरा सेलेक्ट करेंगे। ताकि हम उसका बैकग्राउंड डिलीट कर सके। तो बैकग्राउंड डिलीट करने के लिए (Ctrl+Shift+I) प्रेस करेंगे। उसके बाद हम लेयर अनलॉक (Unlock) करेंगे। 



उसके बाद हम जैसे ही डबल क्लिक करेंगे। तो हमारे सामने एक नई लेयर का ऑप्शन ओपन हो जाएगा और उसको ओके (OK) कर देंगे। उसके बाद हम डिलीट (Delete) का बटन प्रेस करेंगे। जैसे हम डिलीट का बटन प्रेस करेंगे। तो इमेज का बैकग्राउंड डिलीट हो जाएगा। 


अब उसके बाद हम (Ctrl+D) प्रेस करेंगे। इससे क्या होगा की हमारा जो पिक्चर सेलेक्ट होगा वो डीसेलेक्ट हो जाएगा। 



अब हम इस पिक्चर के ऊपर हॉरर डिज़ाइन करेंगे। ताकि पिक्चर बिलकुल हॉरर दिखाई दे। तो सबसे पहले हम (Burn Tool) की मदद से एक ऐसा डिज़ाइन बनेंगे जो देखने में बिलकुल भूत की तरह दिखाई दे। तो हम सबसे पहले (Burn Tool) सेलेक्ट  करते है। 


(Burn Tool) सेलेक्ट करने  के बाद हम लड़की के आँखों पर  या जहां हॉरर की तरह निशान चाइये वहां-वहां (Burn Tool) की मदद से डिज़ाइन बनाएंगे। कैसे, माउस का लेफ्ट साइड का बटन प्रेस कर-कर के डिज़ाइन बनाएंगे। 



आप ऊपर के पिक्चर में देख सकते है, की (Burn Tool) की मदद से हमने लड़की के पिक्चर को भुत जैसा किया है। इस पिक्चर को और भी डरावना बनाने के लिए।  हम इस पिक्चर को  थोड़ा शैडो (Shadow) आकर में करेंगे। सबसे पहले हम पिक्चर के लेयर (Layer) में जाएंगे। उसमे एक ऑप्शन है (Opacity) अभी (Opacity) है 100 % तो हमें 100 %  से 25  से 30  % कर देंगे। इमेज शैडो (Shadow) आकर का डिज़ाइन में बन जाएगा।


जब हम लेयर में opicity कम करेंगे। तो इमेज कुछ ऐसा दिखेगा जैसा निचे हमने एक पिक्चर को पोस्ट कर रख है। 


अब उसी पिक्चर को (Moov Tool) की मदद से उठा के हॉरर हाउस पे रखेंगे। और हम जहां पे पिक्चर रखना चाहते है उठा के रख देंगे। 


तो दोस्तों आप देख सकते है। हमने पिक्चर को उठा के हॉरर हाउस पे सेट कर दिया है। लेकिन हम इसमें थोड़ा डिज़ाइन और करेंगे। ताकि पिक्चर और भी डरावना दिखे। तो चलिए हम इस लड़की के इमेज का शैडो (Shadow) बना के डालते है। तो जैसे हमें  सिर्फ सर का इमेज चाइये। तो हम सबसे पहले क्लोन स्टैम्प  टूल (Clone Stamp Tool) का उपयोग करेंगे। कैसे हमें जहां का भी हिस्सा चाइये वहा सबसे पहले (Clone Stamp Tool) को सेलेक्ट करेंगे। 



दोस्तों हम क्लोन टूल का उपयोग कैसे करेंगे बताने जा रहा हूँ। सबसे पहले हम (Clone Stamp Tool) को सेलेक्ट करेंगे। उसके बाद हमें पिक्चर के जहां का भाग चाइये वहां (Alt) के साथ उस पिक्चर यानि उस लड़की के पिक्चर को सेलेक्ट करेंगे। जहां का भाग हमें चाइये। उसके बाद जहां पर इमेज चाइये वहा पर माउस का लेफ्ट साइड  बटन प्रेस करते हुए डिज़ाइन बनाते जाएंगे। 


तो आप देख सकते है, की हमने (Clone Stamp Tool) की मदद से पिक्चर को जहां-जहां चाइये वहा-वहां कॉपी  कर दिया है। और इस तरह से हमारा डिज़ाइन जो हमें चाइये बन के तयार है। तो दोस्तों इसे देखे और सीखें अगर आप को सिखने में को परेशानी हो तो आप हमें (Comments) कर सकते है। 

No comments:

Post a Comment