Saturday 17 December 2016

Photoshop me PSD File se PNG file Kaise Banate Hai : फोटोशॉप में पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल कैसे बनाते हैं।

फोटोशॉप में पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल कैसे बनाते हैं। : दोस्तों आज हम आप को बताने जा रहे है, की  पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल कैसे बनाते है। तो दोस्तों मैं आप को आगे बताने से पहले ये बता देना चाहता हूँ, की हम  पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल क्यों बनाते है। ये तो आप को पता ही है, की हम फोटोशॉप पे ज्यादातर इमेज या फोटो को साफ़ या उसका बैकग्राउंड, जैसे और भी इमेज से जुड़े बहुत काम करते है।  कहने का मतलब मेरा ये है की फोटोशॉप में ज्यादातर हम फोटो के लिए ही काम करते है।  तो अब जैसे हमें पी0 एस0 डी0 फाइल को किसी दूसरे सॉफ्टवेयर में ले जाके काम करना है।  जैसे मैं आप को एक उदहारण देना चाहता हूँ।  जैसे मान लीजये की हमें कोरल में एक इमेज चाहिए जिसका बैकग्राउंड हम फोटोशॉप में डिलीट करके कोरल मैं लाना है।  तो हम क्या करेंगे की फोटोशॉप में उस इमेज का बैकग्राउंड डिलीट करेंगे। उसके बाद हम उस फाइल को डायरेक्ट कोरल मैं नहीं ला सकते है।  क्यों की वो फाइल पी0 एस0 डी0 का होतो है। इसलिए हम डायरेक्ट पी0 एस0 डी0 फाइल कोरल मैं नहीं ला सकते है।  तो इसलिए हमें पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल में बतलना पड़ता है।  हमें इसलिए पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल मैं बदलना होतो है, की जो हमने इमेज का बैकग्राउंड डिलीट किया है। फोटोशॉप में अगर हम डायरेक्ट उस फाइल को कोरल हम इम्पोर्ट करेंगे तो बैकग्राउंड डिलीट नहीं होगा।  इसलिए हम पी0 एस0 डी0 फाइल को पी0 एन0 ज़ी0 फाइल मैं बदलते है।  ताकि हम जब पी0 एन0 ज़ी0 फाइल को कोरल मैं इम्पोर्ट करे तो उसका बैकग्राउंड डिलीट हो। और हम कोरल ड्रॉ मैं से काम कर सके।  तो चलिए मैं अब आप को बताने जा रहा हूँ, की पी0 एस0 डी0 फाइल से पी0 एन0 ज़ी0 फाइल कैसे बनाते है। तो सबसे पहले हम एक फाइल ओपन या खोलेंगे जिसको हमें पी0 एन0 ज़ी0 फाइल मैं बदलना है। 


PSD File se PNG file Kaise Banate Hai



तो दोस्तों हमें पी0 एन0 ज़ी0 फाइल में बदलने के लिए सबसे पहले क्या करेंगे की सबसे पहले हम इमेज ओपन करेंगे। उसके बाद इमेज को (Magnetic Lasso Tool) की मदद से इमेज का बैकग्राउंड काटेंगे। 






हमें (Magnetic Lasso Tool) की मदद से पहले इमेज के ऊपर इमेज के चारो तरफ (Magnetic Lasso Tool) को घुमाना होगा इमेज को काटने के लिए। 



आप फिर ऊपर देख सकते है, की हमने (Magnetic Lasso Tool) की मदद से इमेज को चारो तरफ से सेलेक्ट कर लिया है। फिर उसके बाद (Ctrl+Shift+I) प्रैस करेंगे इससे इमेज का बैकग्राउंड भी सेलेक्ट हो जाएगा जिसे हमें डिलीट करना हैं।





आप  ऊपर देख सकते है की हमने (Ctrl+Shift+I) प्रैस किया तो इमेज सहित बैकग्राउंड भी सेलेक्ट हो गया है। अब उसके बाद हम लेयर को अनलॉक (Unlock) करेंगे। कैसे आप निचे पिक्चर में देखें। 



जैसे ही हम लेयर पर डबल क्लिक करेंगे वैसे ही नई लेयर का एक ऑप्शन खुल के आएगा। उसे आप को ओके (ok) कर देना है। लेयर (Unlock) हो जाएगा उसके बाद आप डिलीट (Delete) का बटन प्रैस कर देना। इमेज का बैकग्राउंड डिलीट हो जाएगा। 



इसतरह से इमेज का बैकग्राउंड डिलीट (Delete) हो जाएगा। उसके अब इस फाइल को पी0 एन0 ज़ी0 मैं बदलना है। अभी ये फाइल पी0 एस0 डी0 में बना हुआ है। तो अब इस फाइल को पी0 एन0 ज़ी0 फाइल कैसे बनाएंगे आप निचे की पिक्चर  देखें। 




तो हम  पी0 एन0 ज़ी0 फाइल बनाने के लिए सबसे पहले फाइल में जाएंगे। उसके बाद एक ऑप्शन हैं (Save for Web) उसपे क्लिक करेंगे। तो एक और ऑप्शन खुल के आएगा आप निचे के पिक्चर में देखेंगे। 


तो इसमें बस आप को वैसे ही फॉलो करना है जैसा की मैंने लाल कलर से जैसे-जैसे मार्क किया है।  तो हम जैसे ही सेव (Save) करेंगे तो (Save) करने के लिए एक और ऑप्शन खुल के आएगा।  पी0 एन0 ज़ी0 फाइल को सेव करने के लिए। 


और इस फाइल को जहां भी (Save) करना है कर दो। आप का पी0 एस0 डी0 का फाइल पी0 एन0 ज़ी0 में बदल जाएगा। फिर आप इस फाइल को कही भी इम्पोर्ट  करेंगे तो बैकग्राउंड डिलीट हुआ होगा। और उसके बाद आप इस फाइल पर आराम से काम कर सकते है। 


और अब ये पी0 एस0 डी0 फ़ाइल पी0 एन0 ज़ी0 फाइल में बदल के तैयार है। 








2 comments: